15+ Hindi Paheli With Answer, Images

You're Searching Hindi Paheliyan With Answer then you are at the right site below you can find the best collection of Hindi Paheli that boost your mind and knowledge. Also, comment on the answer of below Paheli and share these Hindi Paheliyan with your friends

Hindi Paheli With Answer, Images

Hindi Paheliyan With Answer


पहेली 1: एक नारी के है दो बालक ,

दोनों एक ही रंग ,

पहला चले दूसरा सोवे ,

फिर भी दोनों संग।

जवाब: चक्की 


पहेली 2 : हरी डिब्बी , पीला मकान ,

उसमें बैठे कल्लू राम।

जवाब: पपीता और बीज 


पहेली 3: एक साथ आए दो भाई,

बिन उनके दूर शहनाई ,

पीटो तब वह देते संगत,

फिर आए महफ़िल में रंगत ।

जवाब: तबला 


पहेली 4: छोटा-सा धागा ,

सारी बात ले भागा।

जवाब: टेलीफोन

पहेली 5: बीमार नहीं रहती

फिर भी खाती है गोली।

बच्चे , बूढ़े डर जाते ,

सुन इसकी बोली।

जवाब: बंदूक    

पहेली 6: बूझो मेरी एक पहेली

काटो तो नई नवेली,

बताओ कोन?

जवाब: प्याज  


पहेली 7: दुनिया भर की करता सैर धरती पे ना रखता मैं आपने पैर,

दिन में सोता हूँ और रात में जगता,

होती रात अँधेरी मेरी बगैर,

अब जल्दी बताओ मैं कौन हूँ?

जवाब: चांद  

पहेली 8: काला है पर कौआ नहीं ,

बेढब है पर हौवा नहीं ,

करे नाक से सारा काम ,

अब बतलाओ उसका नाम ?

जवाब: हाथी    


पहेली 9: काले वन की रानी है,

लाल -पानी पीती है।

जवाब: खटमल

पहेली 10: सदा ही मैं चलती रहती;

फिर भी कभी नहीं मैं थकती;

जिसने मुझसे किया मुकाबला;

उसका ही कर दिया तबादला;

बताओ तो मैं हूँ कौन?

जवाब: घड़ी

पहेली 11: खाते नहीं चबाते लोग ,

काठ में कड़वा रस संयोग ।

दांत जीभ की करे सफाई

बोलो बात समझ में  आई।

जवाब: दातुन 

पहेली 12: काला मुँह लाल शरीर ,

कागज को वह खाता

रोज शाम को पेट फाड़कर

कोई उन्हें ले जाता।

जवाब: लेटरबॉक्स 

पहेली 13:  चार ड्राइवर एक सवारी ,

उसके पीछे जनता भारी।

जवाब: मुर्दा

पहेली 14: मैं मरुँ मैं कटू ,

तुम्हें क्यों आँसू  आए ।

जवाब: प्याज

पहेली 15: अजब तरह की है एक नारी

उसका क्या करूँ मैं विचार

वह दिन डुबे पी के संग

जाग रहे निस बांके संगे।

दिया जले तो वह शरमाए

डर से सरक वह दूर हो जाए।

जवाब: परछाई 


पहेली 16: सिर काटो तो तोला जाऊँ

पैर कटे इक वृक्ष कहाऊँ

कमर कटे तो जंगल जानों

जरा मुझ तो तुम पहचानों।

जवाब: बटन 

पहेली 17: जादू के डंडे का देखो ,

बिन तेल बिन बाती

नाम दबाते तुरन्त रोशनी ,

सभी ओर फैलाती।

जवाब: टॉर्च

Previous Post Next Post